Monday, January 11, 2010

चलती चक्की देख कर .........घुघूती बासूती

गेहूँ की पिसाई तीन रुपया!

सरकार गरीबी की रेखा से नीचे की आबादी को राशन में शायद २ रुपए किलो गेहूँ उपलब्ध करवाती है। सबसे पहले तो समस्या यह है कि बहुत से लोगों के पास राशन कार्ड ही नहीं होता। राशन कार्ड होने पर भी शहरों में जब गरीब मकान बदलते हैं तो यह कार्ड तभी उपयोग किया जा सकता है जब नए मकान का पता आदि दर्ज कराया जाए। इस काम के लिए मकानमालिक के साथ हुए करारनामे की आवश्यकता होती है जो बहुत से मकानमालिक उपलब्ध नहीं करवाते। मैं केवल अपनी महरी से सुनी बात कह रही हूँ, गलत भी हो सकती है।

यदि यह मान भी लिया जाए कि अधिकतर गरीबों को राशन में गेहूँ मिल रहा है तो भी उसकी पिसाई मुम्बई में १ जनवरी से ३ रुपया प्रति किलो हो गई है। रागी(मडुए)की ४ रुपए प्रति किलो हो गई है। क्या गरीब स्त्रियाँ एक बार फिर से हाथ की चक्की पर आटा पीसने को बाध्य होंगी? चार पाँच घरों में काम करने के बाद क्या वे यह कर पाएँगी?
जब खाद्यान्नों के बढ़ते हुए मूल्य मध्यम वर्ग की कमर तोड़ रहे हैं तो गरीबों की स्थिति क्या हो रही होगी?

जब से मेरी बाँह पर प्लास्टर चढ़ा है, मैं सब्जी खरीदने नहीं जा पा रही। मैंने पहले कई बार देखा था कि महरी किसी न किसी के लिए सब्जी खरीदकर लाती थी। मैंने पूछा कि क्या वह मेरे लिए भी ला देगी तो उसने कहा कि आजकल वह सब्जी खरीदने जाती ही नहीँ क्योंकि भाव इतने अधिक बढ़ गए हैं। जब अपने लिए लाती थी तब दूसरों के लिए भी खरीद लाती थी। उसने सब्जी खाना बन्द कर दिया तो क्या अब वह गेहूँ भी बिन पिसा खाने को बाध्य होगी?

चलती चक्की देख कर दिया कबीरा रोय..
तीन रुपए पिसाई के दे, रोना हो तो रोय!

घुघूती बासूती

33 comments:

  1. अति अति चिंतनीय विषय पर सटीक व्याख्या !

    स्वामी विवेकानंद ने कहा है सबसे बड़ा पाप निर्धन होना है, पर उनका क्या जो सारे देशवासियों को ही निर्धन बनाने पर आमादा हो गए है "हे इतावली माता और हे भोंदू पुत्र "!!!

    ReplyDelete
  2. Sarkaar desh ke jansankhya niyantran ke prati atyant gambheer hai...MANHGAAYI , sabse jabardast upaay use lagti hai,isliye wah iske prati ekdam nishchint hai...

    ReplyDelete
  3. हमारे यहां तो २ रु. किलो पिसाई है . अभी तक १.५०रु थी . जब चीनी ४४ रु किलो है तो महंगाई तो बडेगी

    ReplyDelete
  4. जनता की क्या हालत हो रही है? हुक्मरानो को इस से कोई मतलब नहीं। लेकिन जनता सीख रही है वह जब देती है तो छप्पर फाड़ कर और जब लेती है तो चमड़ी उधेड़ कर लेती है।

    ReplyDelete
  5. पैसे हवा हुए जा रहे हैं और सामान गायब ...और मंत्री जी के इस पर पूछे जवाब कडवे ....

    आपके हाथ में क्या हुआ ..प्लास्टर कैसे चढ़ गया ?

    ReplyDelete
  6. हमारे देशवासियों को चमड़ी उधेड़ना ही तो नहीं आता वरना कब की अक्ल ठिकाने आ गयी होती इन राजनीतिबाजों की. जब चमड़ी उधेड़ने की तैयारी होती है तभी ये जनता को और अधिक गहरे जाल में फांस देते हैं

    ReplyDelete
  7. पिसाई की सोचके सरकार दो रुपये किलो चावल भी दे रही है ! सब्जी छोड़ी ! गेंहूं भी छोड़ दीजिये !


    (जीबी इस मुद्दे पर कुछ दूसरे गंभीर पहलू भी हैं कभी फुर्सत से चर्चा करेंगे फिलहाल खेद सहित ऊपर वाली टिप्पणी दे दी है इसी से काम चलाइये)

    ReplyDelete
  8. रंजू जी, कार दुर्घटना हुई।
    >यहाँ
    दी है।
    घुघूती बासूती

    ReplyDelete
  9. धान से मँहगी पिसाई!!!


    जनता जब लेती है.....पता नहीं कब लेगी...

    ReplyDelete
  10. चलती चक्की देख कर दिया कबीरा रोय..
    तीन रुपए पिसाई के दे, रोना हो तो रोय!.......
    सही है,
    जमीनी हालात तो और भी निराशा जनक हो चले हैं.

    ReplyDelete
  11. जिस हिसाब से मंहगाई बढ़ रही है लगता है सिर्फ हवा पर गुज़ारा करना पड़ेगा गरीब लोगों को...बहुत अच्छी और सार गर्भित पोस्ट...ये आपके हाथका फ्रेक्चर कब हो गया...???
    नीरज

    ReplyDelete
  12. उन्हे तो तब भी 5-6 रुपये किलो पड़ रही है असली मार तो माध्यम वर्ग खा रहा है . देखिये कब तक बरदास्त करता है

    ReplyDelete
  13. कितनी मँहगाई बढ़ गई है....

    ReplyDelete
  14. चलती चक्की देख कर दिया कबीर रोय
    महगाई की मार से साबूत बचा न कोय

    ReplyDelete
  15. तनख्वाह बढ़ा।

    एक हाथ दे, दो हाथों ले।
    सरकारी खर्चे कम नहीं हो रहे। महँगाई तो बढ़ेगी ही। वैसे 2 रु. किलो एक कृत्रिम मूल्य है उसके लिए पिसाई की दर भी कृत्रिम रूप से कम कैसे हो सकती है? क्या पिसाई पर भी सब्सिडी होनी चाहिए? यह तो एक अनंत दुष्चक्र होगा।
    और अब मजदूरी भी बढी है। गाँव में 110 रु और शहरों में 175 रु से कम नहीं। काम देखो तो हैरानी होती है। मुद्रास्फीति का असर तो पड़ेगा ही।
    शहर का मजदूर बढ़ी हुई मजदूरी का प्रयोग दारू के ब्राण्ड बढ़ाने में कर रहा है न कि अपना हाल सुधारने में। गाँवों में मजदूर नहीं मिलते।
    मेरे घर के आगे पार्क में कई बार रात को हमलोगों ने मजदूरों को महँगी कैन वाली बियर के साथ भुना मुर्गा खाते पाया है, तन पर ढंग के कपड़े नहीं,सिर पर छत नहीं, बीवी बिमारी से मर रही है, बच्चे सड़कों पर घूमते मर्द/औरत, मर्द/मर्द सम्बन्धों के पाठ पढ़ रहे हैं और मजदूर जी रोज कैन वाली दारू पी कर टल्ली हो घर लौट रहे हैं। यह मंजर अब आम हो चला है।
    कहीं बहुत भयानक गड़बड़ है। मैं सोचता हूँ तो पगलाने लगता हूँ।
    कई पहलू हैं लेकिन यह सत्य है कि कहीं भारी खोट अवश्य है। धनी दिन दूने रात चौगुने रफ्तार से और धनी हो रहे हैं और गरीब वहीं के वहीं हैं। राम जाने मामला क्या है?
    .. उफ !

    ReplyDelete
  16. वाजिब चिंता है। गिरिजेश जी ने मेरे मन की बात कह ही दी है। उसी में इतना और जोडना चाहूँगा कि महाराष्ट्र सरकार ने अनाज से शराब बनाने की योजना को मंजूरी दी थी लेकिन अदालत ने रोक लगा दी।

    शायद सरकार अपनी ही मद में मस्त है और उसे हर ओर मदांध ही दिख रहे हैं ।

    ReplyDelete
  17. Hope your plaster come off soon Ghughuti ji
    yes,
    the poor & even ordinery people are suffering due to many diffrent hardships nowadays.

    warm regards to you & wishing for aPeaceful & healthful 2010.

    ReplyDelete
  18. बहुत सटीक लिखा आपने .. महंगाई हद को पार कर रही है .. कैसे कटेंगे गरीबों के दिन ??

    ReplyDelete
  19. यह एक ऐसा मुद्दा है जिसका जो मुद्दा ही बना रहता है. प्रश्न होते हैं, मस्तिष्क झनझनाने लगता है किन्तु उत्तर या हल फिर से प्रश्नवाचक चिन्ह बनकर सामने रह जाता है. कैसी विडंबनाहै!
    महावीर शर्मा

    ReplyDelete
  20. दो रुपये किलो गेंहूँ उनके लिए है जो राशन के धंधे में हैं न कि उन गरीबों के लिए जिनका बहाना है. गिरिजेश की बात में भी दम है मगर जहां सस्ता गेहूं बेचा जा सकता है वहां सस्ता आता भी तो बेचा जा सकता है. लेकिन आखिर में बात निहित स्वार्थ पर आकर ही विश्राम करती है.

    ReplyDelete
  21. दिनेशराय जी से पूर्ण सहमति।

    ReplyDelete
  22. आपने बहुत सही तरीके से बात रखी है . महंगाई अपने-आप में चिंताजनक है, पर शासकवर्ग की उदासीनता शायद उस से भी अधिक चिंताजनक और क्रूर हो चुकी है.

    ReplyDelete
  23. आपने बिलकुल सही कहा है |क्या क्या खाना छोड़ेगे ?गिरिजेश रावजी कि बात से पूर्णत सहमत ऐसे ही लग एक तरफ तो टुन्न होते है और उनके परिवार जगह जगह मंदिरों में भंडारों पर खाना खाते हुए और भीख मांगते हुए मिल जायेगे |इतनी असमानता देख विद्रूपता देख सचमुच दिमाग कि नसे कोंधने लगती है |
    जब हमारे शहर में तीन चार साल पहले रिलांस फ्रेश कि शुरुआत हुई थी तब रो ज अख़बार में आता था chaहे आलू प्याज कितने भी मंहगे हो जाय रिलायंस हमेशा ५ रूपये में ही बेचेगा |आज तक कभी ५ में नहीं बीके १९ .९० रपये के किलो ही बिकते है और सीधे किसान से खरीदे जाते है वहां /और जनता हार समय ठगी जाती है आवाज उठाने वाला कोई नहीं |

    ReplyDelete
  24. आपकी चिंता बिलकुल जायज है....मैं भी अक्सर सोचती हूँ.....ये मजदूर और कामवालियां क्या खाते होंगे...सब्जी,दाल के दाम तो आसमां छू रहें हैं... ..अब गेहूं की पिसाई का भी ये हाल...इनका मेहनताना उस हिसाब से तो नहीं बढ़ता...जिस हिसाब से महंगाई है और खासकर महानगरों में

    ReplyDelete
  25. सुन्दर रचना
    इस अच्छी रचना के लिए
    आभार .................

    ReplyDelete
  26. सभी अपनी राह चल रहे हैं। महंगाई भी, गरीबी भी और धनवान भी। सब प्रगति कर रहे हैं- भ्रष्टाचार भी, सरकारी ठेके भी, जमाखोर भी, नेता और नौकरशाहों की तिजोरी भी, और राजनीति का लॉलीपॉप भी। सबके लिए गुन्जाइश है इस सबसे बड़े लोकतंत्र में।

    ReplyDelete
  27. ओह, कोई समाधान नजर नहीं आता!

    आपके स्वास्थ लाभ के लिये शुभकामनायें।

    ReplyDelete
  28. कबीरदास होते तो उनके भी आँसू सूख जाते यह सब देखकर ।

    ReplyDelete
  29. बहुत ही बेहतरीन तरीके से आम जनता के दर्द को पेश किया है... वैसे हमें तो अब चक्की पर गये हुए भी ज़माना हो गया..

    ReplyDelete
  30. loktantr me sabko saman ya barabar adhikar hai
    bhagyodayorganicblogspot.com

    ReplyDelete
  31. गरीबों का खाना खाना भी मुस्किल होता जा रहा है!!!

    ReplyDelete
  32. बहुत सटीक लिखा आपने .. महंगाई हद को पार कर रही है

    ReplyDelete