Sunday, December 23, 2007

गुजरात का मन

गुजरात का मन
चुनाव के परिणाम आ चुके हैं । भा ज पा को स्पष्ट बहुमत मिल चुका है । अब बहुत से लोग इस जीत के कारण ढूँढेगे । गुजराती जनता के भा ज पा में विश्वास तो एक कारण रहा ही होगा, परन्तु मुझे लगता है कि एक कारण यह भी रहा होगा कि पत्रकारों ने गुजरात और मोदी का राक्षसीकरण सा कर दिया था । गुजरात शब्द को गाली सा बना दिया गया था । जिसे गुजरात की स्वाभिमानी जनता ने पसन्द नहीं किया होगा । भारत का कौन सा राज्य यह कह सकता है कि वहाँ दंगे नहीं हुए ? काश्मीरी पंडितों के लिए क्यों आँसू नहीं बहाए जाते ? यह पूछने पर लोग कहते हैं कि यहाँ पर शासन ने भी दंगों को नहीं रोका या बढ़ावा दिया । परन्तु उनका यह गुस्सा दिल्ली के १९८४ के शासन पर नहीं निकलता है ?
क्या हमारे सिख नागरिकों का खून पानी था ? या काश्मिरी पंडितों का पानी है ?
इसका मतलब यह नहीं कि किसी भी नागरिक की हत्या दंगों या किसी और कारण से होनी चाहिये ।
परन्तु यह कि किसी भी एक प्रान्त के पीछे पड़ जाना हानिकारक ही सिद्ध हो सकता है । आशा है कि अब गुजरात में ऐसी कोई भी बात नहीं होगी ।
घुघूती बासूती

12 comments:

  1. बिल्कुल सटीक कहा आपने,गुजरात की जीत छद्म धर्म निरपेक्षता पर राष्ट्र वाद की जीत है,दंगे कहीं भी हों बिल्कुल गलत है पर जिस तरह पेश किया गया कि सिर्फ गुजरातियों ने ही ऐसा किया लोगों को ठीक नहीं लगा और परिणाम सामने है,यदि हम चाहते हैं कि देश का धर्मनिरपेक्ष वातावरण बचा रहे तो ये चश्मा लगाकर देखना बंद करना होगा

    ReplyDelete
  2. आपकी सोच बहुत सुलझी और ईमानदार है ।ऐसा सोचने वाले लोग कम हैं ।
    वैसे ऊपर चित्र बहुत खूबसूरत है ,कहाँ का है ?

    ReplyDelete
  3. सिख विरोधी दंगों के बाद राजीव गाँधी ने बहुसंख्यक की साम्प्रदायिकता का काड खेला।रा.स्व.सं ने भी उस चुनाव में हिन्दू हित की पार्टी कांग्रेस को माना और फलस्वरूप भाजपा लोकसभा में २ प्रतिनिधि ही भेज पाई । क्या ऑपरेशन ब्लू स्टार का संघ ने विरोध किया था , यह जरूर है कि भिण्डरावाले का चित्र हरमन्दर साहब मे पिछले दिनों लग रहा था तब भाजपा और अकाली दल साथ हैं ।
    पूरे देश में संघ के दिशा निर्देश पर उसके कार्यकर्ताओं ने 'हिन्दू हित' में कांग्रेस का साथ दिया था। गुजरात में भाजपा के विरोध में पड़े सभी वोट गैर हिन्दू नहीं हैं - यह देश और गुजरात का सौभाज्ञ है। गुजरात में साम्प्रदायकीकरण ज्यादा लम्बा और व्यवस्थित चलने के बावजूद समाज पूरा बँट नहीं पाया है।

    ReplyDelete
  4. सटीक!!!
    हेडर चित्र ने मन मोह लिया।

    ReplyDelete
  5. बहुत सटीक लिखा है।

    ReplyDelete
  6. अति दम्भी मीडिया और तीस्ता सीतलवाद जैसों का सालों से डंण्डा ले कर गुजरात के पीछे लगे रहना बूमरेंग कर गया।

    ReplyDelete
  7. जीत गया गुजरात. :)

    ReplyDelete
  8. फोटो बहुत सुन्दर है। लिखा तो बिल्कुल सही है।

    ReplyDelete
  9. घुघूती जी,
    आप की व्यथा के साथ हम हैं लेकिन चीजें सरलरेखा में नहीं होतीं जैसा आप देख रही हैं। इनकी गहराई में जाने की जरूरत है। एक की वजह से दूसरे को सही ठहराना अति सरलीकरण हैं। सांपनाथ हो या नागनाथ दोनों विष ही फैलाते हैं।
    http://khucee.blogspot.com/2007/12/blog-post_23.html

    ReplyDelete
  10. हम तो अब चुप ही रहेंगे... :)

    ReplyDelete
  11. आप लिखते ठीक-ठाक हैं. लेकिन आपका यह कहना कि अगर सरदार पटेल नहीं होते तो
    आपका राज्य पाकिस्तान में होता; मुझे आपके दिमाग का भोलापन दर्शाता है. कम से कम यह तो समझिए कि गढ़वाल रेजीमेंट ने इस देश के लिए क्या-क्या किया है.

    ReplyDelete
  12. विजयशंकर जी, मेरा राज्य नहीं, वह स्थान जहाँ मैं रहती हूँ अर्थात जूनागढ़ पाकिस्तान का हिस्सा होता । वैसे मैं 'लिखती ठीक ठाक हूँ' न कि 'लिखते ठीक ठाक हूँ' क्योंकि मैं स्त्री हूँ पुरुष नहीं । गढ़वाल रेजिमेन्ट हो या कुमाउँ रेजिमेन्ट या फिर कोई और इन सबकी मैं आभारी हूँ ।
    घुघूती बासूती

    ReplyDelete