Wednesday, July 25, 2012

सत्तावनवाँ अध्याय खत्म......................... घुघूती बासूती


इक्कीस और पैंतीस होता है छप्पन। बड़ी दी और दी तुम दोनों ने तो मिलकर छप्पन अध्याय लिखे और चलती बनीं मुझे छोड़कर। एक मैं हूँ कि आज सत्तावनवा अध्याय समाप्त कर रही हूँ जीवन का। पता नहीं, मेरे जीवन की पुस्तक में कितने और अध्याय जुड़ने शेष हैं।

अध्यायों का जुड़ना तो ठीक है। हर अध्याय में ३६५ पन्ने और हर अध्याय में हमारे जीवन की वर्ष भर की कहानी। हम दर्ज करना चाहें या नहीं, ये लिखी जा रही हैं, यह कहानी तो जादुई कलम से लिखी जा रही है। हर दुख, हर सुख, हर नई अनुभूति को दर्ज करती हमारी जीवन पुस्तक या कहिए फिल्म की कहानी पल पल लिखी जा रही है।

अध्यायों का यूँ उम्र बढ़ने के साथ जुड़ता जाना तो ठीक है किन्तु जब वे अध्याय लगभग कोरे हों तब? क्या तब भी ये अध्याय जिए जाने चाहिए?

कोई समय ऐसा था कि एक पन्ना उस दिन की घटनाओं को दर्ज करने को कम पड़ता था। अब समय ऐसा है कि इस अध्याय के न जाने कितने पन्ने कोरे ही रह गए। तो क्या अब नए अध्याय लिखे जाने चाहिए? या फिर पुस्तक को बन्द कर चलते बनना चाहिए?

वे भी दिन थे जब अध्यायों में पन्ने लिखे जाते थे, खेल में मिली ट्रॉफीज़ को लेकर, मनभावन स्कूल कॉलेज में दाखिले, नई सखी, मित्र, उसपर पड़ी नजर, अचानक अपने जेंडर के प्रति जागरुक होने, पहले लगाव, फिर प्यार, नदी में आई बाढ़, विवाह, नए घर संसार, नई संतान, संतान मोह, नौकरी आदि को लेकर।

बच्चे बड़े हो गए। पति व माँ के अतिरिक्त कोई उत्तरदायित्व नहीं बचे। तो फिर क्यों ये कोरे कागज वाले अध्याय दर्ज किए जाएँ?

देश का जो हाल है उसमें जीना, एक स्त्री का जीना, बिना लड़े जीना, एक लज्जाजनक बात लगता है। हर पल भय सताता है कि जो सुदूर हो रहा है कल यहाँ भी होगा। खाप की खप्प (शोर ) हर जगह सुनाई देगी। मेरे कान में रूई डाल लेने से दूर से बजते ये ढोल वहीं न रुक जाएँगे। ये बढ़ते जाएँगे, मेरी तरफ, मेरी बेटियों की तरफ, तुम्हारी तरफ, तुम्हारी बेटियों की तरफ और हमारी अजन्मी नातिन, पोतियों की तरफ। इनके हौसले बुलन्द हो रहे हैं क्योंकि तुममें, मुझमें साहस ही नहीं है। वोट बैंक भी ये ही हैं सो कोई भी सरकार जब तक आत्मघात न करना चाहे इनका विरोध नहीं करेगी। सो तैयार रहो, अजगर की तरह ये हमें जकड़ लेंगे। तब हमारा चिल्लाना व्यर्थ होगा। अभी जब आवाज शेष है हम चिल्ला नहीं रहे।

एक छोटी सी, हल्की सी विरोध की आवाज मैं उठा रही हूँ। मोटी होने के बाद पहली जीन्स खरीदी हैं। उन्हे सही लम्बा करने के लिए दुकान पर छोड़ा था। कल घुघूत वे ले आए। आज मैं उन्हें पहनूँगी। क्या विरोध के रूप में हम सब जीन्स दिवस मना सकते हैं? मंहगा पड़ेगा उनके लिए जो पहनते नहीं हैं। किन्तु कैसा रहेगा जब नानी दादी भी विरोध में जीन्स पहन लें, एक दिन के लिए ही सही? बैन करने वालों की अम्मा, दादी, नानी ही यदि जीन्स पहन लें तो? किन्तु यदि स्त्रियों में इतनी ही एकता होती तो क्या हमारी यह गति होती?

हममें एकता हो तो कैसे हो? हम तो डाली से टूटे पत्ते हैं जिन्हें पवन उड़ा कर कहीं भी पहुँचा देती है। फिर हमें यह बताया जाता है कि हममें से जो जितनी स्वामीभक्त होगी वह उतनी ही स्वामी की प्रिय होगी। अन्तःपुर पर शासन करेगी। सो अलग अलग पेड़ों, अलग अलग शाखों की जबरन तोड़ी गई ये पत्तियाँ क्या एक होकर कुछ कर सकती हैं? हममें सिवाय स्त्री होने के, स्त्री होने की प्रताड़ना झेलने के क्या साँझा है? न रक्त साँझा, न बिरादरी सी कोई बहनादरी। आम, नीम, बरगद, इमली के पत्तों को जबरन एक जगह इकट्ठा कर देने से अपनापन तो न हो जाएगा, जुड़ाव तो न हो जाएगा। फिर एक ही पेड़ पर, एक ही शाख पर उगे पत्ते हमें कहते हैं कि स्त्री ही स्त्री की शत्रु है। एक घर के सारे जमाताओं से तो कहो कि मिलजुल कर रहें, साँझा व्यापार करें। फिर देखें कि कितना भाईचारा होता है।

खैर वर्ष बीत गया, एक अध्याय खत्म हुआ। लगभग कोरा। बेटियों, जवाइयों ने रात बारह बजे फूलों के तीन बुके, केक, चॉकलेट भेजे। खाली खाली साल भर सा गया। मेरा घर फूलों से सज महक गया।

कहना चाहती हूँ, बेटियों, समय रहते देश छोड़ भाग जाओ। उसपर और फिर कभी।

अठ्ठावनवाँ वर्ष लगने को है मन अठ्ठावन मन भारी है। मुम्बई में हृाल ही में एक वकील स्त्री ने अपना जन्मदिन मनाया था। पार्टी से भाई व मित्रों के साथ लौटते समय पुलिस ने पकड़ लिया। परमिट होने पर भी इनडीसेन्सी के लिए पकड़ लिया, पीट दिया। वैसे तो स्त्री होना ही इनडीसेन्ट है। फिर इस अधम जन्म में, जन्मदिन की खुशी मनाने जैसा है क्या? बस यह चिन्तन सा कुछ है। जन्मदिन की शुभकामनाएँ घुघूती।

घुघूती बासूती



50 comments:

  1. जन्मदिन की अनेकों शुभकामनाएं....
    पूरा यकीन है कि जींस पहन कर प्यारी लगेंगी...
    जीवन में और सुन्दर अध्याय जुड़ते जाएँ ऐसी कामना..

    सादर
    अनु

    ReplyDelete
    Replies
    1. जन्मदिन की शुभकामनाओं के लिए आभार। अब दिक् तो जो रही हूँ देखने वाले को उसी से काम चलाना पड़ेगा. :)
      घुघूती बासूती

      Delete
  2. हार्दिक शुभकामनायें

    ReplyDelete
  3. जन्मदिन की शुभकामनाएं....

    ReplyDelete
  4. जन्म दिन पर हार्दिक शुभ कामनाएँ !
    जीन्स पहनने पर मन द्विधा-ग्रस्त क्यों हो!
    आज के जीवन की दौड़ में जो पोशाक अधिक अनुकूल लगे वही सही है.एस्केलेटर पर,ट्रेन आदि पर चढ़ते-उतरते साड़ी के घूम हाथ से पकड़ कर फंसने से बचाये रखना,या पल्ला और चुन्नी कहीं अटक न जाये ,रिक्शे पर हवा से उड़ती साडी साधते-साधते एक्सीडेंट .सलवार कुर्ते के फैलाव और चुन्नी की उड़न से कितनी अप्रिय घटनायें.अपने कपड़ों को ही सँभालती समेटती महिलायें.गर्मी में पसीने से सील कर जब पांवों में चिपकने लगती हैं तो पग आगे बढ़ाना कठिन हो जाता है.
    नारी के लिये ही इतने पूर्वाग्रह क्यों ?अपनी सुविधा और सुरक्षा देखना भी ज़रूरी है .

    ReplyDelete
    Replies
    1. प्रतिभा जी, दुविधाग्रस्त नहीं मोटापाग्रस्त! मेरा विश्वास हे कि बड़े माप के कपड़े बनवाने से वजन कम करने की प्रेरणा भी कम हो जाती है। स्टेरॉइड्स का प्रभाव कम होने को नहीं आता । मैं नए माप के जीन्स व ट्राउजर्स बनवाने से बच रही थी ताकि पुरानों में समाने की चेष्टा जारी रहे। पति ने सोचा बहुत हुआ। नए लिए ही जाएँ। लगता है मैं मोटापे से युद्ध हार गई।
      घुघूती बासूती

      Delete
  5. जन्मदिन पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं ... आभार

    ReplyDelete
  6. जन्‍मदिन की हार्दिक बधाई।

    ReplyDelete
  7. happy birthday.

    reg jeans day - decide the date and put an ad in local news papers - i am sure majority will wear jeans if they know / given sufficient time to buy it ..

    we regularly have a jeans day during the college day celebrations every year. for just student though, not staff. it is displayed on the NB's in advance.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks Shilpa. Sounds like a good idea.
      gb

      Delete
    2. This comment has been removed by the author.

      Delete
    3. :) now i know it is the acronym of the lovely free birds name :)

      happyyyyyyy bdayyyy again gb ji :)

      Delete
  8. जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाये !
    किसने कहा की नारी में एकता नहीं होती है देखीये कैसे सभी नारियो ने मिल का जींस के खिलाफ उसकी होली जलाई , अब ये ना कहियेगा की उन्हें बकरियों की तरह हांक कर वहा बुलाया गया था और पहले ये समझाया गया था की देखो गुवहाटी कांड देखो , इज्जत के नाम पर हुई हत्याए देखो यदि अपना हाल ये नहीं चाहती हो तो जींस से दूर रहो, क्योकि सभी मुसीबत की जड़ बस यही जींस है ,क्योकि हमारे यहाँ तो पुरुष संत ही पैदा होता है , वो तो लड़कियों के कपडे है जो उन्हें रावण बना देते है , पता नहीं हरन होने से पहले सीता माता ने क्या पहना था , पता नहीं चिर हरन के पहले द्रौपती ने क्या पहना था , मुझे तो शक है जींस ही पहना होगा , वरना पुरुष तो संत ही पैदा होता है और हा बस तीन बरस और रुकिये ये सारे संत आप के ऐसे लेखो को एक नया नाम देंगे :)

    ReplyDelete
    Replies
    1. अंशु जी आपसे सहमत हूँ। किन्तु जानती हैं कि बहुत समय पहले इटली के एक जज ने क्या कहा था। उनका कहना था कि जीन्स पहने स्त्री का बलात्कार हो ही नहीं सकता जब तक वह सहयोग न करे। आपको नहीं लगता कि वे पूर्व जन्म के भारतीय रहे होंगे।
      पराधीनता की चरम यही होती है जब पराधीन स्वामी को ही सही माने और माने कि वह पराधीन होने के योग्य ही है। सो होलिका दहन वाली कौन रही होंगी सोच सकती हैं।
      मैंने तो कुछ लड़कियों को टी वी पर यह भी कहते सुना कि मोबाइल क्यों चाहिए? जरूरी बात करनी होगी तो भैया या पापा से फोन माँग लेंगे। बिन भैया वाली लड़कियाँ क्या करेंगी? पापा काम पर या बाहर गाँव गए हों तो? तब तो राशन बिना ही रहना होगा। सो माँ को भैया तो पैदा करना ही होगा।
      घुघूती बासूती

      Delete
  9. Janamdin kee anek shubh kamnayen!
    Achha laga ki bachhon ne aapko phool aur chocolates bheje.
    Khalipan kee baat samajh saktee hun. Mai usee daurse guzar rahee hun....barson se! Chahke bhee wyast nahee ho pa rahee.

    ReplyDelete
    Replies
    1. जन्मदिन की शुभकामनाओं के लिए आभार।
      क्षमा जी, मेरी बेटियों को भी घर से गए हुए पन्द्रह वर्ष हो गए. किन्तु बच्चों को उड़ना हमने इसीलिए सिखाया था ताकि लम्बी उड़ान भर सकें.
      घुघूती बासूती

      Delete
  10. जन्मदिन की ढेरों बधाइयाँ एवं शुभकामनाएं....

    ReplyDelete
  11. जन्मदिन की शुभकामनाएं!!!

    ReplyDelete
  12. जन्मदिन की बहुत शुभकामनायें !
    बुके , नई जींस , चॉकलेट के साथ ऐसे कई अध्याय मुबारक हो !

    ReplyDelete
  13. जन्म दिन की अनंत शुभकामनाएँ !
    दीप से दीप जलाते जाने में दीवाली होती है।

    ReplyDelete
  14. जन्म दिन पर हार्दिक शुभ कामनाएँ !

    ReplyDelete
  15. जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनायें .... मेरा मानना है कि कोई भी अध्याय कोरा तो नहीं ही रह सकता ... विचारणीय पोस्ट

    ReplyDelete
    Replies
    1. जन्मदिन की शुभकामनाओं के लिए आभार।
      संगीता जी, सही कह रही हैं आप. किन्तु बहुत बार जो किया वह ऐसा होता है कि उसे किसी अध्याय में जगह देने को मन नहीं करता. अब दाल बनाई या सब्जी, या रोटी बनाई, पति व माँ के लिए अलग अलग बनाई, चाहे जीने के लिए ये आवश्यक हैं किन्तु इसे उपलब्धि मानने का भी मन नहीं होता.
      घुघूती बासूती

      Delete
  16. Happy birthday, Ghughuti. Have a wonderful day. Those flowers looks beautiful. Hope you enjoy the chocolate and the cake. Love always.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Hi Unknown. Thanks for your good wishes.
      gb

      Delete
  17. जन्मदिन बहुत बहुत मुबारक हो GB
    बस इन्ही फूलों से महकते रहें
    आपके आने वाले साल के दिन और हर रात...
    आपको देख कर तो हमें हौसला मिलता है...अपनी बात यूँ साफगोई से कहने की कला है आपमें...
    बस राह दिखाती रहिए...हमें भी उनपर ही चलना है..

    ReplyDelete
    Replies
    1. जन्मदिन की शुभकामनाओं के लिए आभार रश्मि। राह तो क्या दिखाऊँगी, मुझे तो लगता है कि अपनी धुरी पर ही घूमना हो रहा है आगे बढ़ना तो नहीं हो रहा।
      घुघूती बासूती

      Delete
  18. जन्मदिन की अनेकों शुभकामनायें। जो भी पहने, आनन्द में रहे।

    ReplyDelete
  19. जन्‍मदिन मुबारक।।
    हम हाल में चालीस के हुए हैं आप छप्‍पन की, 'घुघूत' सर को याद दिलाएं कि टाईम स्‍पेस का अंतर बुहत अधिक न था :))

    चिंताए हैं किंतु जीना नहीं छोड़ा जा सकता...मेरी मिष्‍टी तो अभी नौ ही की है...किंसी कमबख्‍त खाप की खप्‍प के लिए उसकी उड़ान पर रोक कैसे व क्‍यों लगाने दूँ।

    जींस पहने केक काटते एक तस्‍वीर तो बनती है :) हमारी ओर से फिर जन्‍मदिन मुबारक।

    ReplyDelete
  20. जन्मदिन की शुभकामनाएं....

    ReplyDelete
  21. हूं ...सत्तावन पार , तभी कहूं कि आप मुझसे इतना दबंगई से कैसे बात कर लेती हैं :)

    मेरा ख्याल था ये बात आपको याद नहीं रही होगी कि अट्ठावन शुरू हुआ अगर बेटियां बुके ना भेजती तो :)

    आपके जन्म दिन पर मेरी अशेष दुआयें !

    ReplyDelete
  22. जन्मदिन की शुभकामनाएं और ऐसे मंथन और मनन के लिए भी आपका शुक्रिया... शोचनीय विषय...

    ReplyDelete
  23. Respected घुघूती जी,
    जन्म दिन की बहुत बहुत बधाईयां|

    ReplyDelete
  24. जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई।

    ReplyDelete
  25. अच्‍छी और संवेदनशील टिप्‍पणी....ऐसा सोचने वालों के अध्‍याय कोरे कतई नहीं होते..
    जन्‍म‍ दिन मुबारक

    ReplyDelete
  26. घुघूती जी,
    जन्म दिन की बहुत बहुत बधाईयां|

    ReplyDelete
  27. जन्म दिन की हार्दिक शुभकामनाएं...

    जादुई कलम से लिखी जा रही है जीवन के हर पृष्ठों पर एक कहानी। यह हमारे पर है कि हम उसे बुके से सजायें या फिर बिन सजाये, बिन पढ़े गहरी नींद में सो जांय।

    ReplyDelete
  28. जन्‍म‍ दिन मुबारक

    ReplyDelete
  29. जन्मदिन की शुभकामनायें।

    ReplyDelete
  30. एक मैं हूँ कि आज सत्तावनवा अध्याय समाप्त कर रही हूँ जीवन का। पता नहीं, मेरे जीवन की पुस्तक में कितने और अध्याय जुड़ने शेष हैं।

    May God Bless You With A Book That Has Uncountable Pages

    Love And Good Wishes To A Person Who Happens To Be Born On The Same Day As Me But Few Years Ahead Of Me
    Which Makes Her Elder To Me But Yet There Is No Gap In Thoughts

    ReplyDelete
  31. :)
    Happy Birth Day!
    पश्येम शरदः शतं
    जीवेम शरदः शतं
    श्रुणुयाम शरदः शतं
    प्रब्रवाम शरदः शतं
    अदीनाः स्याम शरदः शतं
    भूयश्च शरदः शतात्!

    ReplyDelete
  32. अपको जन्म दिन की बहुत बहुत बधाई। अब तो मै आपको आशीर्4वाद दे सकती हूँ न???????? हमेशा खुश रहो सुखी रहो।

    ReplyDelete
  33. विलम्ब से सही ,जन्म दिन पर ब्लॉगर-रहनुमा घुबा को सप्रेम शुभ कामना।

    ReplyDelete
  34. मैं भी लेट हो गई, आपको जन्मदिन की बधाई व शुभकामनाएँ...लेकिन मुझे भी चॉकलेट चाहिए...:-)

    ReplyDelete
  35. बहना को जन्म दिवस पर (वो क्या कहते हैं - बिलेटेड) हार्दिक शुभकामनाएं. ५८ मन का एक बुके हमारी तरफ से भी.

    ReplyDelete
  36. .
    .
    .
    आज केवल जन्मदिन की शुभकामनायें...

    आपने भारी मन से महज अठ्ठावन नहीं अनेकों मन के अनेकों मनों को कोंचते सवाल उठाये हैं, पर उन पर फिर कभी...


    ...

    ReplyDelete
  37. देर से ही सही जन्म दिन की अनेक शुभकामनाएं । एक ये कि आज जरूर जीन्स पहन कर मार्केट जायें । इस नये अध्याय का आज एक पन्ना लिखें । कुछ डिफेन्सिव टेक्टिक्स सीखें (कोई कोर्स करें) ताकि कोई आपको उम्रदराज जान कर कमजोर समझे तो उसको सबक सिखाया जा सके ।

    ReplyDelete
  38. प्रकाश और शक्ति का मुख्य स्रोत, सूरज, प्रत्येक दिन पूर्व में उग पश्चिम में लगभग औसतन १२ घंटे बाद डूबता प्रतीत होता है, जबकि वैज्ञानिक कहते हैं कि वो एक स्थान पर ही स्थित रहता है! और, इसके पीछे हाथ होता है हमारी ही गंगाधर पृथ्वी का, जिसने हमें ही नहीं असंख्य अन्य प्राणी आदि को भी साढ़े चार अरब वर्षों से धरा हुवा प्रतीत होता है!!!...
    और गीता में दूसरी ओर योगेश्वर कृष्ण कह गए कि यह सब उन के द्वारा रची गयी माया है!!! हरेक को स्थित्प्रज्ञं रहना चाहिए दुःख में और सुख में एक सा!!!
    इसके अतिरिक्त, योगी, सिद्ध आदि के अनुसार सत्यम शिवम् सुन्दरम वाले परमात्मा, योगेश्वर विष्णु/ शिव तो शून्य है - शून्य काल और स्थान से जुड़े नादबिन्दू अनंत ब्रह्माण्ड के केन्द्र में संचित शक्ति रूपा (देवी)/ रुपी (विष्णु, विष + अणु)!!!
    वैज्ञानिक कहते हैं कि ब्रह्माण्ड एक फूलते गुब्बारे समान है जो बिग बैंग के बाद फूलता ही चला जा रहा है और इसके भीतर समाई असंख्य तारों आदि से बनी असंख्य गैलेक्सियां भी आकार में निरंतर बड़ी होती जा रही हैं... और कृष्ण कहते हैं सम्पूर्ण सृष्टि उन के भीतर ही समाई हुई है, अर्थात अनंत शून्य, विष्णु/ शिव वो ही हैं, किन्तु मया से वे ही सबके भीतर दिखाई देते हैं!!!...
    जन्म दिन की शुभ कामनाओं सहित!!! जय श्री कृष्ण!

    ReplyDelete
  39. DEAR GHUGHUTIBASUTI,

    MY BEST WISHES TO YOU

    I REALLY ENJOY YOUR ARTICALS,

    REGARDS
    NKP

    ReplyDelete
  40. DEAR GHUGHUTIBASUTI,

    MY BEST WISHES TO YOU

    I REALLY ENJOY YOUR ARTICALS,

    REGARDS
    NKP

    ReplyDelete